Sunday 25 June 2017

Java Applets जावा में अप्पलेट्स ~ foundjava

Java Applets

जावा अप्पलेट्स एक छोटी सी एप्लीकेशन होती है जो इसके यूजर को बाइट कोड के रूप में प्रदान की जाती है । जावा ही की तरह एप्लेट भी प्लेटफार्म से स्वतंत्र होते है और इन्हें किसी भी मशीन में चलाया जा सकता है । यूजर इनको किसी भी वेब ब्राउज़र से एक्सेस कर सकता है ।
<html>
<head>
  <title>Namaste Bharat</title>
</head>
<body>
  <h1>Java applet ka ek example</h1>
applet ko html mein embedded karne ka tarika: <applet code="NamasteBharat.class" height="40" width="200">
  </applet><br />

</body>
</html>

ऊपर दिए गए उधाहरण में हमने क्लास को सीधा प्रयोग में लिया है पर हम एप्लेट को छोटा एवं कंप्रेस करके भी  प्रयोग में सकते  है और इन कॉम्प्रेस फाइलो का एक्सटेंशन .jar होता है
अप्प्लेट की क्लास का नाम और फाइल का नाम दोनो एक होने अनिवार्य है |  
import java.applet.*;
import java.awt.*;
public class Linedrawkaro extends Applet {
 
   // "int" इन्तिजर टाइप के दो variables का declaration (घोषणा) 
   int width, height; // एक लाइन की चोड़ाई बताएगा और दूसरा लम्बाई  
 
   // अप्प्लेट के शुरू होने के साथ ही यह execute होगा |
   public void init() {

    // अप्प्लेट की लम्बाई और चोड़ाई भविष्य में काम लेने के लिए Store(संगृहीत) करते हुए 
      width = getSize().width;
      height = getSize().height; 
      // आप्लेट के पीछे के रंग को कला करे 
      setBackground( Color.black );
   }
 
   // जब भी अप्प्लेट को दुबारा बनाना हो तब यह execute करो |
   public void paint( Graphics g ) {

      // अभी के drawing color को green करो |
      g.setColor( Color.green );

      // दस लाइन loop की सहायता से बनाओ 
      // हम यहाँ पर temporary variable i declare कर रहे है जो int type का है |    
      // ध्यान रखे की "++i" ,"i=i+1" का छोटा रूप है |
      for ( int i = 0; i < 10; ++i ) {

         // The "drawline" function को चार नंबर की आवश्यकता होगी :
         // the x and y बिंदु जहा से शुरू करना है ,
         // और  x and y बिंदु जहा लाइन का अंत करना है ,
         // हमे सोचना है की हमे लाइन दाए से बाए चाहिए या ऊपर से निचे ,
         // यहाँ पर मुझे ऊपर से निचे चाहिए 
         // 2D graphics में ऊपर के कोने में X=0 ,Y=0 मानते है 
         // x की वलुए बढाने पर वोह दाहिने ओर बढता है और  
         // Y की वलुए बढाने पर वोह निचे की ओर बढता है 
         g.drawLine( width, height, i * width / 10, 0 );
      }
   }
}

No comments:

Post a Comment